पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें

पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें Water is also a medicine – see its miracles in Hindi

water is medicine

1979 में जब अयातुल्लाह ने शाह से ईरान में सत्ता हथिया ली तब एक ईरानी डाक्टर फेरदून बटमंगहिलीज Fereydoon Batmanghelidj (1930 or 1931 – November 15, 2004) को अन्य बुद्धिजीवियों के साथ तेहरान के बदनाम जेल में डाल दिया गया। एक रात को उन्होने देखा किया एक साथी कैदी के पेट में अल्सर के कारण बहुत तेज दर्द हो रहा था। दुर्भाग्य से  उस समय कोई दवाई उपलब्ध न थी। उसकी सहायता करने की इच्छा से फेरदून ने साथी कैदी को दो गिलास पानी पीने को दिया। 10 मिनट के अंतराल में ही साथी का दर्द खत्म हो गया। पानी की शक्ति की यह एक घटना फेरदून के केरियर में बहुत बड़ा बदलाव लेकर आयी।

जेल से छूटने के बाद 1982 में फेरदून संयुक्त राज्य अमेरिका चले गये और वहीं बस गये। वहां पर उन्होंने शरीर में पानी की भूमिका के ऊपर आर्टिकल और पुस्तकें लिखी जिसमें उन्होंने विस्तृत रूप से बताया कि किस तरह पानी शरीर के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है।

फेरदून ही अकेले व्यक्ति नहीं थे जिन्हें पानी की औषधिय गुणों के ऊपर विश्वास था। पीटर रेगनर Peter Ragnar एक अमेरिकी लेखक हैं जिन्होने स्वास्थ्य और दीर्घायु पर 17 पुस्तकें लिखी हैं। उन्होंने पानी के औषधिय गुणों का समर्थन किया है। उनका विश्वास है कि अल्जीमर रोग दिमाग में बड़े समय तक पानी की कमी के कारण होता है। उनका कहना है कि हमारे मस्तिष्क में 80 प्रतिशत पानी होता है और उसमें सिर्फ 2 प्रतिशत की कमी से हमारी याददास्त में बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

हमारे शास्त्रों में भी लिखा है –‘अजीर्णे भेषयं वारि जीर्णे वारि बलप्रदम्’ अर्थात् अजीर्ण में पानी दवा का काम करती है और भोजन पचने के बाद पानी पीने से शरीर में बल होता है। बहुत से रोगों में यह दवा का काम करती है। ठंडे और गरम पानी में अलग-अलग औषधीय गुण हैं। कई रोगों में ठंडा पानी औेर कई रोगों में गरम पानी दवा का काम करती है।

यह एक विख्यात जापानी तरीका जिसे कि जापानी मेडिकल एसोसिएशन ने मान्यता दी है जिसमें सुबह उठकर खाली पेट कम से कम एक गिलास पानी पियें। दैनिक कार्य से निर्वत होने के 45 मिनट बाद आप खा-पी सकते हैं। फिर भोजन के दो घंटे बात तक कुछ खाये-पीयें नहीं। इस विधि को अपनाकर आप सिरदर्द, हर्ट, किडनी की बीमारी, उल्टी-दस्त और कान व गले की बीमारियों से बच सकते हैं।

यदि आप किसी को आग से झुलसे देखें तो तुरंत उसके जले-झुलसे अंग को ठंडे पानी में कम-से-कम आधा घंटा डुबोकर रखें-उसकी जलन दूर होगी और घाव या फफोला नहीं होगा। इसी तरह जब किसी को मोच आ जाय या चोट लगे तो तुरंत उस स्थान पर खूब ठंडे पानी की पट्टी लगा दें, बर्फ भी लगाया जा सकता है। इससे न तो सूजन होगी, न दर्द बढ़ेगा। गरम पानी की पट्टी लगायेंगे या सेंक करेंगे तो सूजन आ जाएगी और दर्द बढ़ जायेगा। यदि चोट लगने या कटने से खून आ जाए तो वहां बर्फ या खूब ठंडे पानी की पट्टी चढ़ा दें, आराम होगा।

गरम पानी का लाभ वातरोगों-जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, घुटने का दर्द, गठिया-कंधे की जकड़न से होता है। इसमें गरम पानी का या भाप का सेंक दिया जाता है।

आपने अस्पतालों में देखा होगा कि पतले दस्त या उल्टी-दस्त के रोगियों को सेलाइन का पानी चढ़ाते हैं। यह सेलाइन क्या है-नमकीन पानी है। इससे रोगी ठीक हो जाता है। इसी प्रकार दस्त व डायरिया में नमक-चीनी का घोल देनें से बच्चे ठीक हो जाते हैं। पानी की कमी से मृत्यु हो सकती है इसलिए रोगी के शरीर में पानी पहुंचाया जाता है चाहे वह मुख से हो या सेलाइन चढ़ाकर।

इंजेक्शन लगाने के बाद यदि उस स्थान पर सूजन आ जाय या दर्द बढ़े तो ठंडे पानी की पट्टी या बर्फ लगायें वहां गरम पानी का सेंक न करें।

विभिन्न शोधों से यह पता चला है कि पर्याप्त पानी पीने से कोलन केंसर 45 प्रतिशत तक, ब्लेडर केंसर 50 प्रतिशत तक और ब्रीस्ट केंसर का खतरा 60 प्रतिशत तक कम होता है।

यदि रात में नींद न आती हो तो सोने के पहले दोनों पैरों को घुटनों तक सहने योग्य गरम पानी से भरी बाल्टी या टब में पंद्रह मिनट डुबोये रखें-इसके बाद पैरों को बाहर निकाल कर पौंछ लें और सा जायें। नींद आयेगी। यह ध्यान रखें कि जब गरम पानी में पैर डुबोयें तब सिर पर ठंडे पानी से निचैड़ा हुआ तौलिया अवश्य रखें।

पानी की कमी से भी सिर दर्द होता है। अगली बार यदि आपका सिर दर्द हो रहा है तो एक गिलास पानी को अजमायें।

ये पानी के कुछ चमत्कार हैं जिन्हे कि आपको अजमाना चाहिए।


आपको यह लेख पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें Water is also a medicine – see its miracles in Hindi  कैसा लगा, कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें। अगर आपके पास विषय से जुडी और कोई जानकारी है तो हमे kadamtaal@gmail.com पर मेल कर सकते है |

आपके पास यदि Hindi में कोई article, story, essay, poem है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Email Id है: kadamtaal@gmail.com. हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे |

Random Posts

  • रानी पद्मिनी (पद्मावती) – राजपूताना का गौरव

    रानी पद्मिनी (पद्मावती) – राजपूताना का गौरव सन् 1275 ई. में चित्तौड़ के राजसिंहासन पर राणा लक्ष्मणसिंह आसीन था, उसकी अवस्था उस समय केवल बारह साल की थी। राज्य की […]

  • Malik Mohammad Jayasi कुरूपता | मलिक मुहम्मद जायसी

    कुरूपता | Malik Mohammad Jayasi Hindi Story मलिक मुहम्मद जायसी (Malik Mohammad Jayasi) (सन् 1475-1542 ई.) भक्तिकालीन हिन्दी-साहित्य के महाकवि थे। वे निर्गुण भक्ति की प्रेममार्गी शाखा के सूफी कवि […]

  • heart touching story नया जन्म | Heart touching story

    नया जन्म | Heart touching story in Hindi यह दिल छूने वाली (heart touching)  हिन्दी जीवन कहानी एक कुष्ठ रोगी (kusht rogi) और उसके साथ होने वाले व्यवहार पर है […]

  • सदन कसाई 1 ईश्वर भक्त सदन कसाई

    ईश्वर भक्त सदन कसाई प्राचीन काल में सदन कसाई ईश्वर के परम भक्त थे। जाति के कसाई होने के वावजूद उनके हृदय में हमेशा दया का संचार रहता था। जातिगत […]

2 thoughts on “पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*