पैसे का मूल्य | Value of Money

पैसे का मूल्य | Value of Money

एक नवयुवक एक दिन job की तलाश में किसी धर्मशाला में पहुँचा। वहाँ के manager ने कहा, तुम यहाँ पहरेदारी का काम कर लो। कौन आते हैं, कौन जाते हैं, इसका सारा ब्यौरा लिखकर रखना होगा। नवयुवक ने कहा, मालिक! मैं पढ़ा-लिखा नहीं हूँ।

प्रबन्धक ने कहा, तब तो तुम हमारे काम नहीं आ सकोगे। तुमने एक दिन काम किया, अतः यह आठ आने अपनी मजदूरी ले लो। नवयुवक अपने भाग्य को कोसता हुआ जा ही रहा था कि धर्मशाला के सेठ को दया आई और उन्होने आठ आने अपनी ओर से दे दिए।

value of money

उस जमाने में आठ आने काफी होते थे। इसलिए नवयुवक ने आठ आने अपनी जरूरतों पर खर्च किए और बाकी आठ आने से एक बेहद छोटा सा व्यापार (small scale business) शुरू किया।

धीरे-धीरे भाग्य (luck) ने पलटा खाया। एक दिन किसी संस्था वाले उसके पास चंदा (donation) मांगने आए। उसने संस्था का नाम देखकर खुशी-खुशी एक लाख रूपये दान (donate) में दे दिए।

संस्था ने उसे सम्मानित करने की योजना बनाई। उस संस्था में धर्मशाला का सेठ भी था। नवयुवक सेठ ने उस वृद्व सेठ के हाथ में एक लाख रूपये रखते हुए कहा, मैंने कोई बड़ा काम नहीं किया है अपितु आपने उस दिन आठ आने ज्यादा देकर जो उपकार (help) किया था।उसी से मैंने  व्यापार (business) में सफलता (success) पाई। आप मेरे गुरू हैं। Respect तो आप का होना चाहिए। पैसे का मूल्य (value of money) व्यक्ति की स्थिति (timely help) और उसके मन पर निर्भर करता है। उस समय मेरे लिए आठ आने अमुल्य थे, आज एक लाख का भी कोई मूल्य नहीं है। बड़ा दान तो वही था।

(संकलन त्रिलोकचन्द जैन)

प्रेषक: दलीप कुमार, द्वारका, दिल्ली

Also Read :जीवन की सार्थकता दूसरों के लिए जीने में है


आपको यह story पैसे का मूल्य | Value of Money  कैसी लगी, कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

आपके पास यदि  Hindi में कोई article, motivational & inspirational story, essay  है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ kadamtaal@gmail.com पर E-mail करें. हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे|

Random Posts

One thought on “पैसे का मूल्य | Value of Money

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*