मेरा परिचय

दोस्तों, मेरा नाम प्रमोद खरक्वाल (Pramod Kharkwal) है। मेरा मूल निवास पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखण्ड है।  मैने इकॉनामिक्स में ग्रेजुएशन एल.डी. आर्टस् कॉलेज, गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद तथा पोस्ट ग्रेजुएशन गढ़वाल विश्वविद्यालय से की है। वर्तमान में परिवार सहित एन.सी.आर. में रहता हूँ। दिल्ली की एक निजी क्षेत्र की कम्पनी में कार्यरत हूँ। मुझे जब भी समय मिलता है- घर में कम्प्यूटर खोलकर लिखने बैठ जाता हूँ। यह शोक भी बहुत पुराना नहीं है। पिछले कुछ वर्षाें में हुई घटनाओं और परिस्थितियों ने मेरे अन्दर लेखन के प्रति रूचि जाग्रत कर दी जिसकी दिलचस्प कहानी भविष्य में आपके सामने अवश्य प्रस्तुत करूंगा के लिए यहां क्लिक करें।

मेरा परिचय

…..मैं भी बिल्कुल आप सबकी ही तरह हूँ जो चले जा रहे हैं, छोटे-छोटे सपने लिए। मैं कह सकता हूँ कि हमारा जीवन भी उस पत्र की ही तरह है जिसमें शब्दों की भरमार है, कौमा (coma) है, फुल स्टाॅप (full stop) है, पैराग्राफ (paragraph) है जो कि हमारे जीवन में आने वाले खुशी, गम, संघर्ष, संकट आदि को परिलिक्षित करते हैं। और हाँ कहीं कही बोल्ड, अंडरलाइन और इटेलिक्स्  भी आते हैं जो कि हमारी विशेष उपलब्धी को दर्शाते हैं। इस तरह हमारी कहानी चलती रहती है….जीवनगाथा चलती जाती है।

सच कहूँ तो ब्लाॅग लिखने का विचार अपने जैसे उन सभी मित्रों-भाई-बहनों को मन में रखकर ही आया है जो सफलता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कभी-कभी यह दौर लंबा हो जाता है-तो निराश नहीं होना है। हर उस हार को सबक के तौर पर लेना है या कहें कि जो भी नुकसान हुआ है वह तो सीखने का मूल्य है, यह समझना है। अपने को सम्भालना है और आगे बढ़ना है-युद्ध करें भाग्य से-भाग्य बड़ा है कि सफलता के लिए जिद्द-देखते हैं कौन जीतता है।

इस ब्लाॅग में मेरा प्रयास है कि उस तरह की कहानियाँ, लेख आदि आपके सामने प्रस्तुत कर सकूं जो कि प्रोत्साहन दे, हिम्मत बढ़ाये, संघर्ष में न हारने की जिद्द बनाये रखने में सहयोगी हो।

दोस्तों आप मेरा परिचय प्राप्त करने हेतु “मेरा परिचय” पेज पर आये यह मेरा सौभाग्य है। यदि कदमताल पर प्रकाशित लेखों से आपको कुछ प्रोत्साहन और प्रेरणा मिलती है तो मैं अपने आपको अत्यंत भाग्यशाली समझूंगा।

आपके लेख, विचार, सुझाव तथा आलोचनाओं का हमेशा तहेदिल से स्वागत रहेगा।

आपका साथी,

प्रमोद
Email : kadamtaal@gmail.com
Phone : 8076174459

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*