क्या आप अपने समय का बेहतरीन उपयोग कर रहे हैं?

क्या आप अपने समय का बेहतरीन उपयोग कर रहे हैं? How you are spending your time ?

समय

यदि आपको पता नहीं है कि आप अपना समय कैसे निवेश (spending your time) करते हैं, तो संभवतः आपको अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के बारे में पता ही नहीं है। जीवन के आने वाले दौर में आपको यह महसूस होगा कि आपने जीवन को बहुत समय बरबाद कर दिया है जो कि कभी भी आपको वापिस नही मिल पायेगा।

कहीं दूसरे आपका महत्वपूर्ण समय तो नहीं चुरा रहे हैं
Letting others steal your time

आपके आसपास ऐसे लोगों की कमी नहीं होती है जो अपना काम निकालने के लिए आपसे चिकनी चुपड़ी बातें करते है तथा आपके समय का अपने लिए उपयोग करते हैं। याद रखें यदि आप बाहरी शक्तियों को हमेशा अपना समय निवेश करने की अनुमति देते हैं तो इस तरह आप उनको अपना समय चुराने की इजाजत दे रहे हैं।

आपको उस चीज के लिए ‘ना’ कहना आना चाहिए जो आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है जिससे कि आप अपने समय का बेहतर उपयोग कर सकें।

परिवार और दोस्तों को समय नहीं दे रहे हैं
Deprioritizing family and friends

हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा व्यस्त हों अथवा आप घर-परिवार के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं। आपको लगता है कि यह सब महत्वपूर्ण नहीं है। आप फिर से विचार करिए मित्रों और परिवार के साथ जुड़ाव जीवन को अधिक मजेदार बनाता है और जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव के दौरान एक अविश्वसनीय रूप से सहायता प्रदान कर सकता है।

इन गतिविधियों को कैलेंडर पर स्थान दें ताकि आपकी प्रतिबद्धतायें स्पष्टता हो। हर बार जब आप परिवार और मित्रों के साथ समय बिताते हैं तो आप रिश्ते को ओर अधिक मजबूत करते जाते हैं।

क्या आप व्यवस्थता के कारण सालाना छुट्टियाँ टाल रहे हैं
Skipping vacations

सामान्य दिन-प्रतिदिन के क्रियाकलापों से दूर रह कर छुट्टियों में जाना आपको नए अनुभव और दोस्तों और परिवार के साथ बंधन का मौका देता है, बल्कि इससे आपको तनाव कम करने और नई सोच जाग्रत करने में मदद मिलती है। अध्ययनों से पता चलता है कि छुट्टियां न करने से आपको हृदय रोग हो सकता है तथा दिल का दौरा पड़ने का जोखिम भी बहुत अधिक होता है। कोरोनरी हृदय रोग के उच्च जोखिम वाले 12,000 पुरुषों का नौ साल तक अध्ययन के बाद पाया गया कि वार्षिक छुट्टी नहीं लेने वाले 32 प्रतिशत लोगों को दिल का दौरा पड़ा था। अतः आप समझ गये होंगे कि दैनिक क्रिया कलापों से कुछ दिन दूर रहना जीवन के लिए कितना अधिक महत्वपूर्ण है।

क्या आप अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दे पा रहे हैं
Neglecting your health

पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ भोजन खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने से नाटकीय रूप से दिन-प्रति दिन आपकी खुशी बढ़ती जाती है। व्यायाम और एक स्वस्थ जीवन शैली को अपने आदतों में सुमार कर लें। आज व्यतित किया गया थोड़ा सा समय आपके आगे के जीवन को बहुत बड़ा लाभांश प्रदान करता है।

क्या आप पैसे बचाने के लिए समय बर्बाद कर रहे हैं
Are you wasting time to save money

पैसे बचाना अपनी जगह ठीक है, लेकिन कई बार अतिरिक्त पैसे खर्च करने से आप अपने दिन-घंटे बचा सकते हैं – और इन बचे हुए समय को महत्वपूर्ण गतिविधियों में इस्तेमाल कर सके हैं। 20 साल के बाद आप यहाँ-वहां से बचाये हुए कुछ अतिरिक्त रुपये याद नहीं करेंगे, लेकिन आप पायेंगे कि आपको वह जीवन जीने का अवसर ही नहीं मिला जिसे आप जीना चाहते थे।

क्या आप अपनी क्षमताओं को पहचानते हैं
Do you know your efficiency

मेरे अनुभव में, आप कौन हैं, आप अभी कहां खड़े हैं, आप किस चीज का आनंद लेते हैं, और आप कहां जा रहे हैं, जब तक आप कुछ समय निकालकर शांत चित्त से इन स्थितियों पर विचार नहीं करते हैं तो अगर आप कभी नहीं जान पायेंगे कि आपमें कितनी अधिक अपूर्व क्षमता है।

उपरलिखित ये केवल कुछ पछतावा हैं जिससे कि आप बच सकते हैं। अपने समय को अभी से बेहतर उपयोग करना शुरू कर दें जिससे न केवल आपका भविष्य सुखमय होगा बल्कि आप वर्तमान का भी आनंद लेंगे।

आपको क्या करना है? इसके लिए आप आज से ही प्रतिदिन के क्रियाकलापों का एक डायरी बना लें या फिर कोई कम्प्यूटर एप्लिकेशन डाउनलोड कर लें जिससे कि आप यह समझ सकें कि आप अपना वक्त कहां खर्च कर रहे हैं और उसको कैसे बेहतरीन रूप से समायोजित कर सकते हैं।

कदमताल पर व्यक्तित्व विकास से सम्बन्धित लेख


आपको यह लेख क्या आप अपने समय का बेहतरीन उपयोग कर रहे हैं? How you are spending your time in Hindi ?  कैसी लगी, कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

आपके पास यदि  Hindi में कोई article, motivational & inspirational story, essay  है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ kadamtaal@gmail.com पर E-mail करें. हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे|

Random Posts

  • क्रोध क्रोध पर विजय। Motivational Story

    क्रोध पर विजय । Motivational Story बहुत प्राचीन बात है। किसी गाँव में एक बुर्जुग महात्मा रहते थे। दूर-दूर से लोग शिक्षा गृहण करने के उद्देश्य से अपने बच्चों को उनके आश्रम में भेजते थे। एक दिन महात्मा जी के पास कमल नाम का एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति आया। ‘गुरु जी मुझे अपने श्रीचरणों में जगह दे दीजिए। अब मेरी […]

  • effort मेहनत का फल | Effort Motivational Story

    मेहनत का फल | Effort Motivational Story एक दिन विंध्याचल प्रदेश के राजा के दरबार में तीन व्यापारी आए और राजा से बाले, महाराज! हम रत्नों के व्यापारी हैं, व्यापार के लिए आपके राज्य में आ रहे थे कि रास्ते में डाकुओं ने हमें लूट लिया। हमारे पास भोजन लायक भी पैसा (no money) नहीं हैं, आप कुछ सहायता (help) […]

  • sean swarner कोई भी शिखर हिम्मत से ऊँचा नहीं होता

    कोई भी शिखर हिम्मत से ऊँचा नहीं होता Sean Swarner Motivational Story in Hindi सेन स्वानर ने दो बार बिल्कुल अलग-अलग किस्म के खतरनाक कैंसर की बीमारी से विजय प्राप्त की। उन्होंने एवरेस्ट को फतह किया, वह भी सिर्फ एक लंग्स के साथ। वे एथलिट के साथ-साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। उनकी गिनती वर्तमान समय के सबसे प्रभावशाली मोटिवेशन स्पीकरों में […]

  • Malik Mohammad Jayasi कुरूपता | मलिक मुहम्मद जायसी

    कुरूपता | Malik Mohammad Jayasi Hindi Story मलिक मुहम्मद जायसी (Malik Mohammad Jayasi) (सन् 1475-1542 ई.) भक्तिकालीन हिन्दी-साहित्य के महाकवि थे। वे निर्गुण भक्ति की प्रेममार्गी शाखा के सूफी कवि थे। उन्होंने कई ग्रन्थों की रचना की। अवधी भाषा में लिखा हुआ उनका ‘पद्मावत’ ‘Padmawat’ नामक ग्रन्थ विशेष प्रसिद्ध है। उन्होंने जगत् के समस्त पदार्थों को ईश्वरीय छाया से प्रकट हुआ […]

One thought on “क्या आप अपने समय का बेहतरीन उपयोग कर रहे हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*

four × three =