वेलेंटाइन डे का सच

वेलेंटाइन डे का सच – True Story of Valentine Day in Hindi

प्रेम की अभिव्यक्ति का इस दिवस का इतिहास वास्तव में romantic तो बिल्कुल भी नहीं है। यह कहानी है एक पुजारी की जिन्होंने प्रेम को जिन्दा रखने के लिए अपने प्राणों की आहूति दी। उनके संघर्ष और बलिदान की याद में ही यह दिवस (valentine day) मनाया जाता है।

सन् 270 में रोम सम्राट क्लोडिएस नामक एक क्रूर शासक था। वह अपने खूनी संघर्षों और अलौकप्रिय आदेशों के कारण काफी बदनाम था। क्लोडिएस बहुत विशाल सेना की आकांशा रखता था लेकिन अपनी हरकतों के कारण उसे लोगों को सेना में भर्ती कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

उसने अपने स्तर पर इसके कारण जानने का प्रयास किया तो उसे महसूस हुआ कि रोमन लोग अपने परिवार के प्रति बेहत लगाव रखते हैं, इसलिए वे उनसे दूर नहीं जाना चाहते। परिवार के प्रति लोगों का प्रेम ही उन्हें सेना में भर्ती होने से रोक रहा है। इसका नतीजा यह हुआ कि, क्लोडिएस ने पूरे रोम में शादी और सगाई पर रोक लगा दी।

उस समय एक सज्जन Valentine रोम में पुजारी थे। उन्होने इस अजीबो-गरीब आदेश का न सिर्फ विरोध किया बल्कि कई जोड़ों की सगाई और शादी गुपचुप तरीके से कराई।

यह सब कब तक छुपा रह सकता था। आखिर एक दिन राजा को उनके कृत का पता चल ही गया। अपने आदेश का ऐसा उल्लंघन देख उसे बहुत क्रोध आया। उसने वेलेंटाइन को बालों से घसीट कर अपने सामने प्रस्तुत करने का आदेश दिया। वेलनटाइन की बैइज्जती करके राजा के सम्मुख लाया गया तथा अगले आदेश तक के लिए जेल भेज दिया गया।

बहुत से लोग वेलेंटाइन से मिलने और अपना समर्थन जताने जेल जाते थे। जेल के एक अधिकारी की बेटी भी उन्हीं में से एक थी। वह रोज उनके मिलने जाती और वे आपस में घंटों बातें करते। यह सिलसिला चलता रहा। आखिर वह मनहूस दिन आ गया जब उनको मौत की सजा दी जानी थी। अपनी सजा से पहले उन्होने उस युवती का आभार व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द लिखे जो कि वह युवती उनकी मृत्यु के बाद पढ़ सके। कहा जाता है कि तब ही से अपना प्रेम प्रदर्शित करने के इस तरह का सिलसिला चल पड़ा। राज आज्ञा के अवेहलना के लिए उन्हें फरवरी 14 को मौत की सजा दी गयी।

शहीद पुजारी सतं वेलेंटाइन ने विवाह प्रथा और प्रेम को जारी रखने के लिए अपना जीवन का बलिदान दिया। उनकी याद में शहादत दिवस को valentine day के रूप में मनाया जाने लगा।

Also Read : लौरा वार्ड ओंगले success story


आपको यह लेख वेलेंटाइन डे का सच – True Story of Valentine Day in Hindi  कैसा लगा, कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें। अगर आपके पास विषय से जुडी और कोई जानकारी है तो हमे kadamtaal@gmail.com पर मेल कर सकते है |

आपके पास यदि Hindi में कोई motivational article, story, essay है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Email Id है: kadamtaal@gmail.com. हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे.

Random Posts

  • allopathy hindi आधुनिक चिकित्सा पद्धति (Allopathy) का विकासक्रम

    आधुनिक चिकित्सा पद्धति का विकासक्रम Evolution / History of Modern Medical Practices (Allopathy) in Hindi पुरातनकालीन भित्तिका-चित्रों और गुफाओं की अनुकृतियों के आधार पर इस बात की पुष्टि होती है कि उस समय मनुष्य को शरीर-रचना और विकृत अंगों का पूरा ज्ञान था। मनुष्यों और पशुओं के प्रजन न सम्बन्धी रोगों के चित्र भी इन गुफाओं में मिलते हैं। मिर्जापुर […]

  • sudha chandran सुधा चन्द्रन – यह मेरे सपने हैं

    सुधा चन्द्रन – यह मेरे सपने हैं Inspirational Story of Sudha Chandran (Classical Dancer and Actor) who win the race of success without a leg in Hindi बहुत कम ऐसे लोग देखने में मिलते हैं जिनके जीवन में त्रासदी होने पर भी वे आगे बढ़ने का हौसला नहीं खोते हैं तथा सफलता (success) का उच्च मुकाम हासिल करके सबको अचंभित करते हैं। […]

  • heliotharapy प्राचीन चिकित्सा पद्धति हिलियोथेरपी

    प्राचीन चिकित्सा पद्धति हिलियोथेरपी Ancient Heliotherapy  treatment in Hindi कई प्राचीन संस्कृतियों में हिलियोथेरेपी (Heliotherapy) से ईलाज किया जाता था, जिसमें प्राचीन ग्रीस, मिस्त्र और प्राचीन रोम के लोग शामिल है। इंका, असीरियन और शुरूआती जर्मन लोग भी सूर्य की स्वास्थ्य के देवता के रूप में पूजा करते थे। प्राचीन भारतीय साहित्य में भी 1500 ईसा पूर्व जड़ी बूटियां और […]

  • luck courageous people किस्मत हिम्मत वालों का साथ देती है

    एक सपने के टूटकर चकनाचूर हो जाने के बाद दूसरा सपना देखने के हौसले को जिंदगी कहते हैं दोस्तों। अगर आप असफल होंगे तो शायद सिर्फ निराश होंगे लेकिन आप कोशिश हीं नहीं करेंगे, आप गुनाहगार होंगे। याद रखना हिम्मत (Courage) जिनकी रगों में है, जिनके इरादे बुलंद हैं वे ही सफलता का स्वाद चखते हैं। यहां हिम्मत (Courage) से […]

2 thoughts on “वेलेंटाइन डे का सच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*