किस्मत हिम्मत वालों का साथ देती है

एक सपने के टूटकर चकनाचूर हो जाने के बाद दूसरा सपना देखने के हौसले को जिंदगी कहते हैं दोस्तों। अगर आप असफल होंगे तो शायद सिर्फ निराश होंगे लेकिन आप कोशिश हीं नहीं करेंगे, आप गुनाहगार होंगे। याद रखना हिम्मत (Courage) जिनकी रगों में है, जिनके इरादे बुलंद हैं वे ही सफलता का स्वाद चखते हैं।

यहां हिम्मत (Courage) से आशय उस आंतरिक शक्ति से है जो किसी व्यक्ति को कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। हिम्मत (courage) समृद्धी की राह बनती है और हिम्मत के बिना सफलता प्राप्त नहीं होluck courag सकती। हिम्मत, आत्मविश्वास, लगन, और मनोबल के बिना कोई भी लक्ष्य या मंजिल नहीं मिल सकती। डरपोक, भयभीत व आशंका से ग्रस्त व्यक्ति असंमजसता में पड़ कर अवसर का लाभ नहीं उठा पाते है और निर्णय न ले सकने के कारण असफल हो जाते है।

सफलता का सूत्र है साहसी अथार्त हिम्मती (courageous) मन का होना। मन यदि उदास रहता है तो शरीर कभी सक्रिय नहीं बन सकता। मन में स्वयं के प्रति विश्वास होना जरूरी है। मैं भी वो सब कुछ कर सकता हूं जो दूसरे लोग करते हैं। अपने कदमों पर खड़े होने का साहस भी जिनमें न हो तो भला ऐसे लोग क्या कर पायेंगे अपनी जिंदगी में!

देखिए दोस्तों जिनको सपने देखना अच्छा लगता है उन्हें रात छोटी लगती है और जिनको सपने पूरा करना अच्छा लगता है उनको दिन छोटा लगता है। कोई भी आपको अवसर नहीं देता है – आप खुद अपने अवसर बनाते हैं। आप बाहर निकलते हैं अवसरों के लिए fight करते हैं, और उन्हें पाते हैं। इसलिए हाथ पर हाथ रखकर बैठने वाला आलसी व्यक्ति अपने भाग्य को कोसता है ‘हाथ की लकीरों से भाग्य कभी नहीं तराशा जा सकता ,भाग्य मेहनत व कर्मठता बनता है, किस्मत (luck) तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते’ निराशा (disappointment) को कभी भी किसी भी हालात में अपने ऊपर हावी न होने दें।

Motivational hindi story

जिस प्रकार आत्मविश्वास (self confidence) व्यक्ति में क्षमता का संचार करता है उसी तरह हिम्मत उसमें उर्जा उत्पन्न करता है और व्यक्ति की जीवनचर्या में किए जाने वाले कार्यों में इसका सर्वाधिक महत्त्व और ये तमाम निर्णय की शक्ति का केंद्र बिन्दु होता है। साहस अर्थात हिम्मत (Courage) ही ऐसी शक्ति है जो असंभव को संभव बनता है और जो इसका महत्व समझ लेता है वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करके ही दम लेता है।

जो करना है, आपको ही करना है – Do yourself

अपनी शक्ति पर भरोसा करें (believe on your potential)। आप समस्याओं से डरें नहीं। हर कोई अपने सुख-दुख, अपने ढंग से ही जीता है। आपको जब भी अवसर मिले तभी काम शुरू कर दें। अच्छा समय बुलाना पड़ता है उसके इंतजार में बैठे रहना समझदारी नही है।

Also Read : आखिर हम बार-बार हारते क्यों है? Why we defeat?

दुनिया में कोई काम असंभव नहीं है, बस चाहिए सिर्फ हिम्मत (courage) और मेहनत (hard working)। प्रतिकूलताओं में धैर्य से काम ले। परिश्रम और हिम्मत से जीवन को सफल बनाइये। हर एक को अपना पथ स्वयं बनाना पड़ता है । कोई व्यक्ति यदि कहता है कि मैं यह काम नही कर सकता तो या तो वो करना नही ही चाहता या फिर उसे आता ही नही।

महापुरुषों की जीवनी पढ़े – Read biography of Great people

हम वही करना पसंद करते है जिसमे success सुनिश्चित जान पड़ती है, हम हर नया काम हाथ में लेने से पूर्व कई बार सोचते है, सोचना भी चाहिए परन्तु इतना भी ना सोचें की हिम्मत और साहस का कत्ल हो जाये। साहसी व पराक्रमी लोगों की जीवनी पढ़े इससे हिम्मत आती है। यह पढ़ कर निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि सावधान होने की बजाय हिम्मती (courageous) होना बेहतर है।

Inspirational hindi story

यदि हम इतिहास में देखें तो जितने भी महापुरुष हुए हैं उनके जीवन से कष्टों और कठिनाइयों को निकाल दे तो वे एक साधारण मनुष्य मात्र बन कर रह जायेंगें। राणाप्रताप के जीवन से यदि उनके संघर्ष को निकाल दें तो क्या वे महान रहेंगे। उनके समय राजा बहुत सारे हुए थे, बताइए हम कितनों को जानते हैं। उनको महापुरुष बनाने का श्रेय उनकी कठिनाइयों को जाता है, उनकी हिम्मत उनको महापुरुष बनाती है ।

अपनी हार से निराश न हों – Don’t loose hope

आपको हार से घबराना या निराश नही होना चाहिए दुनिया में ऐसा कोई नही है जो हर तरह से सफल हो। जीवन में सफलता को प्राप्त करने के लिए संघर्ष तो करना ही चाहिए । देखिए अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहिम लिंकन का उदाहरण हम सब के सामने है-अब्राहिम लिंकन का वास्तविक जीवन असफलताओं से भरा था। उन्हें अधिकतर समय तो असफलता का मुख देखना पड़ा था पर उन्होंने जीवन में हिम्मत नही हारी। अपना काम साहस और धैर्य के साथ करते रहे। उन्होंने जिस भी काम में हाथ डाला असफलता ही मिली। उनका जीवन निर्वाह, रोज की जरूरतें बड़ी मुश्किल से पूरी हो पाती थी। इन सब परेशानियों के बीच लिंकन ने वकालत भी की पर कोर्ट में बैठने पर उन्हें मुकदमे ही नही मिले यहाँ भी असफल हुए। शादी की वह औरत भी उनका साथ नही निभा सकी। सोचिये कोई साधारण आदमी इतनी हिम्मत रख सकता है?

कठिन परिस्थितियों में भी अच्छी सोच रखें  – Keep good thoughts in hard time

कई बार कठिन परिस्थितियों में बहुत ही गलत निणर्य ले लेते हैं। हम इसे अपने भाग्य का दोष बता कर मुक्त होना चाहते हैं परन्तु अच्छी सोच होने पर हम उन परिस्थितियों से आसानी से बाहर भी आ सकते हैं। हमारे अच्छे संस्कार हमारे अन्दर मन की शक्ति को बढ़ाते हैं जिससे कठिन से कठिन समय में भी हम खुशी एवं शान्ति का अनुभव करते हैं। भाग्य को हम बदल तो नहीं सकते अपितु हमारी सोच हमें उन कठिन परिस्थितियों में दृढ़ता से मुकाबला करने की हिम्मत और संयम से हल निकालने की प्रेरणा देती हैं।

सफलता दूसरों पर नहीं बल्कि अपने आप पर भरोसा करने मे है – Believe on yourself

सफल व्यक्तियों के कार्य करने का तरीका अपने आप में अन्य लोगों अलग होता है। सफलता चाहे छोटी हो या बड़ी इसके पीछे योजना तथा उसके अनुसार कार्य करने का विशेष महत्व होता है। सफल व्यक्ति अपनी क्षमताओं का हर समय भरपूर प्रयोग करते हैं।

एक भारतीय उद्योगपति, हेनरी फोर्ड से मिलने उनके घर गया। वहाँ एक आदमी बर्तन साफ कर रहा था। मुझे हेनरी साहब से मिलना है। वह उन्हें बैठक में बिठा कर अन्दर चला गया। थोड़ी देर बाद वह व्यक्ति उनके सामने आकर बैठ गया। हेनरी फोर्ड ने कहा लगता है आपको संदेह हो रहा है। इस पर भारतीय ने कहा कि इतनी बड़ी कार कम्पनी के मालिक को नौकर की तरह काम करते हुए देखकर आश्चर्य हो रहा है। हेनरी ने कहा मैं एक साधारण इंसान था, मैं अपने सारे कार्य अपने हाथों से ही करता था। इसी का फल है। मैं अपने अतीत को भूलकर न जाऊँ और लोग मुझे बड़ा आदमी न समझने लगे इसलिए मैं अपने सभी काम अपने हाथ से ही करता हूँ। अपना काम करने में मुझे किसी तरह की शर्मिन्दगी और झिझक महसूस नहीं होती है। भारतीय उद्योगपति उठकर खड़े हो गए और बोले, सर अब मैं चलता हूँ। मैं जिस मकसद से आपके पास आया था वह एक मिनट में पूरा हो गया। मेरी समझ में आ गया है कि सफलता की कुंजी दूसरों पर भरोसा करने में नहीं अपितु अपने पर भरोसा करने में है।

लक्ष्य पर निगाह टिकायें – Aim on your target

स्वाभिमानी लोग दूसरो की तुलना या मुकाबला नही करते वे व्यर्थ समय जाया नही करते ,वे तो निरंतर अपनी क्षमता को बढ़ाने में लगे रहते है । फिर धीरे -धीरे एक दिन सफलता के ऊँचे पायदान पर पहुँच जाते हैं । वे अपने काम की गिनती नही करते एक के बाद एक करते जाते हैं । अपनी क्षमता और कुशलता में निखार लाते जाते है, खुद से मुकाबला करतें हैं ।

अब्राहिम लिंकन बहुत ईमानदार (honest) और हिम्मती (courageous) व्यक्ति थे। लिंकन ने अपने साहस के बल पर कठिन समय की बेडियों को काट दिया और जीवन के शिखर पर पहुंचे अपने विचार की विशालता के आधार पर उन्होंने राष्ट्र का निर्माण किया और विश्व इतिहास में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित करा लिया ।

समय पर अपनी पैनी निगाह रखिये – Close watch on time

याद रखिये -अवसर को योग्य मनुष्य की तलाश रहती है । कुछ लोग ऐसे ही समय को जाने देते है फिर बहाने बनाते हैं । एक अवसर अगर निकल जाय तो निराश और हताश न होकर दूसरे की तलाश में रहना चाहिए । अवसर रोज मिलता है दृढ़ता पूर्वक इसकी तैयारी करें और सफल बनें।

किसी भी कार्य को जब आप खीचते है तो उसमे रूचि कम होती जाती है ,उसकी उपयोगिता भी घट जाती है । कार्य को लंबा न खीचें यह न सोचें की कल कर लेंगे यह तो छोटा सा कार्य है चाहे जब कर लेंगे यह सोच अगर बन गई तो एक दिन निरर्थक कार्यों का ढेर लग जायगा और झंझट बढेगा।

याद रखिए जब तक आप संघर्षशील हैं, तब तक ही आप अकेले हैं, सफल होने पर तो दुनिया आपके पीछे चलेगी। आज लोग आप पर हंसते होंगे लेकिन इतिहास तो उसी ने रचा है जिस पर लोगे हंसे हैं।

पूरी लिस्टः Motivation stories and articles


आपको यह article किस्मत हिम्मत वालों का साथ देती है  Luck is with courageous people कैसी लगी, कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

आपके पास यदि  Hindi में कोई article, story, essay, poem है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ kadamtaal@gmail.com पर E-mail करें. हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे|

Random Posts

  • old treatment प्राचीन चिकित्सा पद्धति हिलियोथेरपी

    प्राचीन चिकित्सा पद्धति हिलियोथेरपी Ancient Heliotherapy  treatment in Hindi कई प्राचीन संस्कृतियों में हिलियोथेरेपी (Heliotherapy) से ईलाज किया जाता था, जिसमें प्राचीन ग्रीस, मिस्त्र और प्राचीन रोम के लोग शामिल है। इंका, असीरियन और शुरूआती जर्मन लोग भी सूर्य की स्वास्थ्य के देवता के रूप में पूजा करते थे। प्राचीन भारतीय साहित्य में भी 1500 ईसा पूर्व जड़ी बूटियां और […]

  • kadamtal स्वाभिमान (Self Respect)

    स्वाभिमान (Self Respect) Motivational Story of Hazrat Umar in Hindi एक बार हज़रत उमर अपने नगर की गलियों से गुज़र रहे थे, तभी उन्हें एक झोपड़ी से एक महिला व बच्चों के रोने की आवाज़ सुनाई दी। वे रुके, फिर जिज्ञासवश झोपड़ी के भीतर झांक कर देखा तो पाया कि एक महिला अपने रोते हुए चार बच्चोें को चुप करा रही […]

  • kadamtaal नया जन्म (New life)

    New Life – Story of Ramcharan in Hindi सुन्दर और शक्तिशाली नौजवान रामचरण को न जाने कैसे अचानक गलने वाला कुष्ठ रोक हो गया। रोग लगातार बढ़ता जा रहा था। शरीर से दुर्गन्ध फैल रही थी, वह सबके लिए अस्पृश्य-सा बन गया था। रामचरण के माता-पिता स्वर्गवासी हो चुके थे। भाई-भाभी थे, किंतु वे भी अब उससे दूरी बनाने लगे […]

  • Railway cop honesty in hindi रेलवे सिपाही की ईमानदारी (Railway cop honesty)

    Story of Railway Cop Honesty in Hindi घटना 6 अप्रेल 2007 की है, जब मैं अपनी भतीजी के विवाह में पटना जाने के लिए जमुई रेलवे स्टेशन पर तूफान-एक्सप्रेस में बेटे के साथ सवार हुआ। बेटा सामान के साथ अन्दर था और मैं भीड़ के कारण पावदान पर ही खड़ा रह गया। रेल खुल जाने के कारण जमुई पर उतरने […]

14 thoughts on “किस्मत हिम्मत वालों का साथ देती है

    1. बिल्कुल सही है आदिल साहब। इसी प्रकार हमसे जुड़े रहिए।

  1. मैं आपकी बात से सौ फीसदी सहमत हूं। ”किस्‍मत हिम्‍मतवालों का ही साथ देती है” जो हिम्‍मत हार जाते हैं उनके पास किस्‍मत को जीवन भर कोसने के अलावा कोई काम नहीं रहता। बहुत अच्‍छा मोटीवेट कर रहा है आपका यह लेख। बहुत अच्‍छा लिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*