संकटमोचक मैकेनिक

संकटमोचक मैकेनिक (Unforgettable Help of Mechanic) 

सन् 2000 में उत्तरकाशी से गंगोत्री वापिस आते समय, बस खराब हो गई थी। ड्राईवर (driver) ने काफी प्रयास किया परन्तु बस स्ट्रार्ट नहीं हो पाई। अंधेरा होने वाला था, आस-पास कोई बस का mechanic भी नहीं मिल पाया। जो लोग मिलें उन्होंने कहा कि रात को यहाँ रूकना खतरनाक है। यह सुनते ही बस की महिला यात्री रोने लग गई। जब कोई बात नहीं बनी तब सभी से हनुमान चालीसा का पाठ करने को कहा गया। यात्री पाठ करने लगे और हमने एक दो यात्रियों के साथ आती-जाती बसों को रोकने का प्रयास शुरू किया परन्तु बसें नहीं रूकी।

काफी देर बार एक बस को रोकने में हम कामयाब हो गए। हमने ड्राईवर को बताया कि आस-पास कोई bus mechanic मिल जाये तो हमारा काम बन जाएगा। कृपया करके एक व्यक्ति को वहाँ तक छोड़ दें।

उस बस में बैठे हुए एक व्यक्ति ने पूछा कि बस में क्या खराबी है। मैं देख लेता हूँ। और वह व्यक्ति अपना थैला लेकर उतर गया। वह बस अपने गन्तव्य को चली गई। उसने देख कर बताया कि बस (bus) का एक छोटा सा पुर्जा खराब हो गया है वह नया लगाना पड़ेगा। अब वह पुर्जा रात में पहाड़ों में कहाँ मिलेगा। इस पर उस व्यक्ति ने कहा कि शायद मेरे थैले में एक पुर्जा है लगा कर देख लेते हैं और उस आदमी का प्रयास सफल हो गया। गाड़ी स्ट्रार्ट हो गई। सभी ने हनुमान जी की जय-जयकार की।

Mechanic से मेहनत एवं सामान की राशि चुकाने की बात आई तो उसने पैसे लेने से मना कर दिया। उसने कहा कि हनुमान जी भगवान की पूजा की जा रही थी इससे अधिक में क्या लूँ, मुझे रास्ते में मेरे गाँव के पास छोड़ देना। वह रास्ते में अंधेरे में उतर गए और औझल हो गए। वास्तव में संकटमोचक ही मैकेनिक के रूप में आये थे। उस संकट की विकट घड़ी में हमें जिस तरीके से बचाया है।

प्रेषक: दलीप कुमार, द्वारका, दिल्ली

Also read : भिखारी की ईमानदारी


आपको यह real life inspirational story संकटमोचक मैकेनिक (Unforgettable Help of Mechanic)   कैसी लगी कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

यदि आपके पास वास्तविक जीवन से जुड़ी कोई प्रेरणादायक कहानी है जो कि आपके साथ घटित हुई हो तथा जिसने आपको प्रभावित किया हो तो आप उस कहानी को हमारे साथ kadamtaal@gmail.com पर सेयर कर सकते हैं। हम उसे आपके नाम व पते के साथ प्रकाशित करेंगे।

Random Posts

  • ramanaya in ancient china in hindi प्राचीन चीनी साहित्य में रामायण (Ramayana in Ancient Chinese Literature)

    Ramayana in Ancient Chinese Literature in Hindi प्राचीन चीनी साहित्य में राम कथा पर आधारित कोई मौलिक रचना नहीं हैं। ये रचानाऐं चीन में बौध भिक्षुओं द्वारा ले जायी गयी हैं। जिनको कि जातक में परिवर्तित किया गया जिसके अनुसार  भगवान बुद्ध ही पूर्व जन्म में राम हैं। चीन में रामायण की कथा का प्रवेश तीसरी शताब्दी तक हो गया […]

  • modern education system वर्तमान शिक्षा पद्धति में भाषा और आचरण

    वर्तमान शिक्षा पद्धति में भाषा और आचरण Language and behavior in the modern education system in Hindi वर्तमान शिक्षा (modern education system) का उद्देश्य तो केवल ऐसी शिक्षा से है जिसमें अधिक से अधिक धन की प्राप्ति हो और उसी के इर्दगिर्द सारी शिक्षा प्रणाली घूमती है। पर आप आज की दशा पर विचार कीजिए। जिस शिक्षा की आज भारत में […]

  • jokar अपने आपको जोकर न बनायें

    आप सबको खुश नहीं रख सकते You cannot make everyone happy मित्रों कभी न कभी तो आप सर्कस गये ही होंगे। वहां लोगों को हंसाने-गुदगुदाने के लिए एक पात्र आता है-जिसे जोकर (joker) कहते हैं। जो अपने चेहरे को अजीब से रंगो और मुखेटे से ढके रहता है। मुझे लगता है जोकर ही वह किरदार है जिसमें हर किसी को […]

  • motivational story in hindi सफलता कैसे! Motivational Story in Hindi

    सफलता कैसे! Five Motivational Stories in Hindi  बचपन से हमारी रुचि कहानी (stories) किस्सों में होती है। जीवन की विभिन्न अवस्थाओं में अलग अलग तरह के साहित्य में हमारी रुचि (interest) बनी ही रहती है। आयु के साथ साथ रुचि भी बदलती जाती है। हमारे दृष्टिकोण पर भी असर होता है। पढ़ने के साथ-साथ विचारों की श्रृंखला भी मस्तिष्क में […]

One thought on “संकटमोचक मैकेनिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*