कमरों का आवंटन

कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)

हम लोगों का यात्रा संगठन है जिसके रमेश चन्द शर्मा जी अध्यक्ष है। श्रीनाथद्वारा की यात्रा के दौरान एक घटना का ज़िक्र करना जरूरी लग रहा है। जैसा कि हर यात्रा में गंतव्य पर पहुंच कर, भाईसाहब रमेश चन्द शर्मा जी कमरे सदस्यों को आवंटित कर देते हैं। यहाँ भी ऐसा ही किया गया।

किसी ग्रुप में तीन सदस्यों को एक कमरा मिला जो उन्हें छोटा लग रहा था। यात्रियों में से किसी ने उन्हें सलाह दी की भाईसाहब के पास बड़ा कमरा होगा उनसे बदल लो। वे सदस्य भाई साहब के पास पहुंचे और अपनी समस्या बताई। भाई साहब ने उनसे कहा कि यदि वे उनके कमरे साथ अपना कमरा बदलना चाहते हैं तो पहले उनका कमरा देख आयें।

जब उन्होंने सबसे ऊपर की मंजिल पर पहुंच कर, उस कमरे को देखा तो उनकी आंखे लज्जा एवं दुःख से द्रवित हो गई क्योंकि उस कमरे में न तो छत थी और न दरवाजा था और दिसम्बर माह के विकट सर्दियों की रात थी।

बात यह थी कि जिस समय मैं और भाईसाहब होटल बुकिंग के लिए गए थे तब उन सज्जन ने कहा था कि आपके आने तक कमरे खाली हो जायेंगे । आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। जब वहाँ वैसी स्थिति देखी तो भाईसाहब ने जो निर्णय लिया उस पर सारी यात्रा में चर्चा बनी रही।

प्रेषक: दलीप कुमार, द्वारका, दिल्ली

Also Read :Real life incidence


आपको यह real life inspirational story कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)  कैसी लगी कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

यदि आपके पास वास्तविक जीवन से जुड़ी कोई प्रेरणादायक कहानी है जो कि आपके साथ घटित हुई हो तथा जिसने आपको प्रभावित किया हो तो आप उस कहानी को हमारे साथ kadamtaal@gmail.com पर सेयर कर सकते हैं। हम उसे आपके नाम व पते के साथ प्रकाशित करेंगे।

Random Posts

  • kadamtaal डर (Fear)

    Essay on डर (Fear) in Hindi डर (fear) एक ऐसी प्रक्रिया है जो कि मनुष्य के मस्तिष्क में बचपन से हावी रहती है। बचपन में शिशुकाल से ही, किसी आहट से, शोर से बच्चे डर जाते हैं। किसी अनजान व्यक्ति को देखने पर भी डर (afraid) जाते हैं। जैसे-जैसे बच्चा स्कूल जाने लगता है तो वहाँ भी डर उसका पीछा […]

  • sadhu साधु और वेश्या। दूसरों का दोष मत देखो

    साधु और वेश्या। दूसरों का दोष मत देखो एक बहुत ही पहुँचे हुए अतिवृद्ध साधु थे। वे एक जगह नहीं रुकते थे, जहाँ मन लगा वही धूनी भी लगा ली। वे घूमते-घूमते एक नगर में पहुँचे। एक छायादार पेड़ के नीचे उन्होने अपनी धूनी जमा ली। साधु की धूनी के सामने ही एक वैश्या का निवास था। उसके घर में […]

  • anna mani अन्ना मणि | Mahan Mahila Scientist in Hindi

    अन्ना मणि | Mahan Mahila Scientist in Hindi महान भारतीय वैज्ञानिक अन्ना मणि (ANNA MANI) की सफलता की कहानी पुरुषों और महिलाओं (ladies) को बराबर प्रेरित करती है। उनके समय लिंग के आधार पर होने वाले भेदभाव का उन्होने सफलतापूर्वक सामना किया। एक इंटरव्यू में उन्होने बताया था कि कैसे छोटी-छोटी गलतियों पर भी महिलाओं को असक्षम सिद्ध करने का […]

  • Malik Mohammad Jayasi कुरूपता | मलिक मुहम्मद जायसी

    कुरूपता | Malik Mohammad Jayasi Hindi Story मलिक मुहम्मद जायसी (Malik Mohammad Jayasi) (सन् 1475-1542 ई.) भक्तिकालीन हिन्दी-साहित्य के महाकवि थे। वे निर्गुण भक्ति की प्रेममार्गी शाखा के सूफी कवि थे। उन्होंने कई ग्रन्थों की रचना की। अवधी भाषा में लिखा हुआ उनका ‘पद्मावत’ ‘Padmawat’ नामक ग्रन्थ विशेष प्रसिद्ध है। उन्होंने जगत् के समस्त पदार्थों को ईश्वरीय छाया से प्रकट हुआ […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*