कमरों का आवंटन

कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)

हम लोगों का यात्रा संगठन है जिसके रमेश चन्द शर्मा जी अध्यक्ष है। श्रीनाथद्वारा की यात्रा के दौरान एक घटना का ज़िक्र करना जरूरी लग रहा है। जैसा कि हर यात्रा में गंतव्य पर पहुंच कर, भाईसाहब रमेश चन्द शर्मा जी कमरे सदस्यों को आवंटित कर देते हैं। यहाँ भी ऐसा ही किया गया।

किसी ग्रुप में तीन सदस्यों को एक कमरा मिला जो उन्हें छोटा लग रहा था। यात्रियों में से किसी ने उन्हें सलाह दी की भाईसाहब के पास बड़ा कमरा होगा उनसे बदल लो। वे सदस्य भाई साहब के पास पहुंचे और अपनी समस्या बताई। भाई साहब ने उनसे कहा कि यदि वे उनके कमरे साथ अपना कमरा बदलना चाहते हैं तो पहले उनका कमरा देख आयें।

जब उन्होंने सबसे ऊपर की मंजिल पर पहुंच कर, उस कमरे को देखा तो उनकी आंखे लज्जा एवं दुःख से द्रवित हो गई क्योंकि उस कमरे में न तो छत थी और न दरवाजा था और दिसम्बर माह के विकट सर्दियों की रात थी।

बात यह थी कि जिस समय मैं और भाईसाहब होटल बुकिंग के लिए गए थे तब उन सज्जन ने कहा था कि आपके आने तक कमरे खाली हो जायेंगे । आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। जब वहाँ वैसी स्थिति देखी तो भाईसाहब ने जो निर्णय लिया उस पर सारी यात्रा में चर्चा बनी रही।

प्रेषक: दलीप कुमार, द्वारका, दिल्ली

Also Read :पैसे का मूल्य


आपको यह real life inspirational story कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)  कैसी लगी कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

यदि आपके पास वास्तविक जीवन से जुड़ी कोई प्रेरणादायक कहानी है जो कि आपके साथ घटित हुई हो तथा जिसने आपको प्रभावित किया हो तो आप उस कहानी को हमारे साथ kadamtaal@gmail.com पर सेयर कर सकते हैं। हम उसे आपके नाम व पते के साथ प्रकाशित करेंगे।

Random Posts

  • जीवन की सार्थकता दूसरों के लिए जीने में है

    एक बार एक राजा ने राजमार्ग पर एक विशाल पत्थर रखवा दिया। फिर वह छिपकर बैठ गया, यह देखने के लिए कि कोई उसे उठाता है या नहीं। मार्ग में पड़े उस पत्थर उस मार्ग से निकलने वाले, कई धनी सेठों ने, दरबारियों ने भी देखा परन्तु राजमार्ग को बाधारहित करने के लिए, किसी ने भी कुछ नहीं किया, सब […]

  • Hindi story अन्याय का कुफल

    अन्याय का कुफल | Hindi Story on Impact of Injustice यह दो व्यापारी मित्रों की हिंदी स्टोरी (Hindi story) है। एक का नाम था धर्मबुद्धि, दूसरे का दुष्टबुद्धि। वे दोनों एक बार व्यापार करने विदेश गये और वहाँ से दो हजार अशर्फियाँ कमा लाये। अपने नगर में आकर सुरक्षा के लिये उन्हे एक वृक्ष के नीचे गाड़ दिया और केवल […]

  • modern education system वर्तमान शिक्षा पद्धति में भाषा और आचरण

    वर्तमान शिक्षा पद्धति में भाषा और आचरण Language and behavior in the modern education system in Hindi वर्तमान शिक्षा (modern education system) का उद्देश्य तो केवल ऐसी शिक्षा से है जिसमें अधिक से अधिक धन की प्राप्ति हो और उसी के इर्दगिर्द सारी शिक्षा प्रणाली घूमती है। पर आप आज की दशा पर विचार कीजिए। जिस शिक्षा की आज भारत में […]

  • water is medicine पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें

    पानी भी एक दवा है – इसके चमत्कार देखें Water is also a medicine – see its miracles in Hindi 1979 में जब अयातुल्लाह ने शाह से ईरान में सत्ता हथिया ली तब एक ईरानी डाक्टर फेरदून बटमंगहिलीज Fereydoon Batmanghelidj (1930 or 1931 – November 15, 2004) को अन्य बुद्धिजीवियों के साथ तेहरान के बदनाम जेल में डाल दिया गया। एक रात […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*