कमरों का आवंटन

कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)

हम लोगों का यात्रा संगठन है जिसके रमेश चन्द शर्मा जी अध्यक्ष है। श्रीनाथद्वारा की यात्रा के दौरान एक घटना का ज़िक्र करना जरूरी लग रहा है। जैसा कि हर यात्रा में गंतव्य पर पहुंच कर, भाईसाहब रमेश चन्द शर्मा जी कमरे सदस्यों को आवंटित कर देते हैं। यहाँ भी ऐसा ही किया गया।

किसी ग्रुप में तीन सदस्यों को एक कमरा मिला जो उन्हें छोटा लग रहा था। यात्रियों में से किसी ने उन्हें सलाह दी की भाईसाहब के पास बड़ा कमरा होगा उनसे बदल लो। वे सदस्य भाई साहब के पास पहुंचे और अपनी समस्या बताई। भाई साहब ने उनसे कहा कि यदि वे उनके कमरे साथ अपना कमरा बदलना चाहते हैं तो पहले उनका कमरा देख आयें।

जब उन्होंने सबसे ऊपर की मंजिल पर पहुंच कर, उस कमरे को देखा तो उनकी आंखे लज्जा एवं दुःख से द्रवित हो गई क्योंकि उस कमरे में न तो छत थी और न दरवाजा था और दिसम्बर माह के विकट सर्दियों की रात थी।

बात यह थी कि जिस समय मैं और भाईसाहब होटल बुकिंग के लिए गए थे तब उन सज्जन ने कहा था कि आपके आने तक कमरे खाली हो जायेंगे । आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। जब वहाँ वैसी स्थिति देखी तो भाईसाहब ने जो निर्णय लिया उस पर सारी यात्रा में चर्चा बनी रही।

प्रेषक: दलीप कुमार, द्वारका, दिल्ली

कदमताल पर प्रकाशित कहानियों की सूची


आपको यह real life inspirational story कमरों का आवंटन (Allotment of Hotel Rooms)  कैसी लगी कृप्या कमेंट बाक्स पर साझा करें।

यदि आपके पास वास्तविक जीवन से जुड़ी कोई प्रेरणादायक कहानी है जो कि आपके साथ घटित हुई हो तथा जिसने आपको प्रभावित किया हो तो आप उस कहानी को हमारे साथ kadamtaal@gmail.com पर सेयर कर सकते हैं। हम उसे आपके नाम व पते के साथ प्रकाशित करेंगे।

Random Posts

  • safalta kaise सफलता कैसे! Five Motivational Story in Hindi

    सफलता कैसे! Five Motivational Story in Hindi  बचपन से हमारी रुचि कहानी किस्सों में होती है। जीवन की विभिन्न अवस्थाओं में अलग अलग तरह के साहित्य में हमारी रुचि बनी ही रहती है। आयु के साथ साथ रुचि भी बदलती जाती है। हमारे दृष्टिकोण पर भी असर होता है। पढ़ने के साथ-साथ विचारों की श्रृंखला भी मस्तिष्क में चलती रहती […]

  • Kedareswar Banerjee केदारेश्वर बनर्जी | Great Indian Scientist

    केदारेश्वर बनर्जी | Great Indian Scientist in Hindi प्रोफेसर केदारेश्वर बनर्जी ने भारत में एक्स-रे क्रिस्टेलोग्राफिक (X-ray Crystallographic) (धातु के परमाणु और आणवीक संरचना का अध्ययन क्रिस्टेलोग्राफी कहलाती है) अनुसंधान की नींव रखी। बनर्जी प्रथम पंक्ति के वैज्ञानिक होने के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व, दयालु, स्नेही और पक्के इरादों वाले कर्मठ व्यक्ति थे। Prof. Kedareswar Banerjee का जन्म 15 सितम्बर 1900 सथल (पबना), […]

  • negativity क्या नकारात्मक लोगों से दूर रहना चाहिए

    क्या नकारात्मक लोगों से दूर रहना चाहिए Should we stay away from negative people in Hindi हम सब के मन में कई सवाल उमड़ते रहते हैं। negative people कौन होते हैं? क्या हमें negative persons से दूर रहना चाहिए? हम negativity को जीवन से कैसे दूर करें? हम negative thoughts से कैसे निजाद पायें? क्या negativity वास्तव में progress के लिए हानिकारक […]

  • failure success हार के बाद जीत है Failure to Success

    हार के बाद जीत है Failure to Success Motivational Stories in Hindi Motivational stories of Great Personalities: जीवन में सफलता मिलती है सकारात्मक सोच और लगातार प्रयास से। जब भी हम-आपको निराशा घेरती है, भविष्य अनिश्चित-सा लगता है, उस समय अपने कार्यक्षेत्र में उन लोगों का जीवन अनुभव, जिन्होंने कड़े संघर्ष के बाद सफलता का स्वाद चखा, हमारे सामने उस […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*

16 + 17 =